एक्सक्लूसिव खबरें

UCC पर सीएम धामी का बड़ा बयान, कहा- ‘जल्द ही राज्य में लागू होगा समान नागरिक बिल’

UCC पर सीएम धामी का बड़ा बयान, कहा- 'जल्द ही राज्य में लागू होगा समान नागरिक बिल'

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक बार फिर से ऐसा बयान दिया है कि आने वाले दिनों में राज्य की राजनीति गरमा सकती है. दरअसल समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) को लेकर सीएम धामी का बयान आया है. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि जितनी जल्दी हो सके समान नागरिक संहिता लाने का हमारा संकल्प है. जब हमें यूसीसी ड्राफ्ट मिल जाएगा, तो हम इस प्रक्रिया को इस साल आगे बढ़ाएंगे. हम समान नागरिक बिल को राज्य में जल्द से जल्द लागू करेंगे.

खटीमा में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने UCC पर बोलते हुए कहा कि यूसीसी के बारे में हमारा संकल्प है कि हम इसे जल्द लाएंगे. सीएम ने कहा कि यह हमारे चुनावी मैनिफेस्टो में भी था तो हमें जिस काम के लिए जनता ने चुना है हम अपने वादों को पूरा करेंगे और हम जल्द ही प्रदेश में समान नागरिक बिल को लाएंगे. बता दें कि पिछले दिनों सीएम ने कहा था कि देवभूमि उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता कानून जल्द लागू किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि सरकार ने यूसीसी का मसौदा तैयार कर लिया है. बता दें कि धामी सरकार ने समान नागरिक संहिता तैयार करने के लिए मार्च 2022 में कमेटी बनाई थी. इस कमेटी ने आम लोगों से उनकी प्रतिक्रिया और सुझाव मांगे थे.

उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता का ब्लूप्रिंट तैयार

अब सीएम धामी का कहना है कि उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता का ब्लूप्रिंट तैयार है. उन्होंने कहा कि ड्राफ्ट में पति-पत्नी दोनों को तलाक के समान आधिकार दिए जाएंगे. तलाक का जो ग्राउंड पति के लिए लागू होगा, वही पत्री के लिए भी लागू होगा. बता दें कि फिलहाल पर्सनल लॉ के तहत पति और पत्नी के पास तलाक के अलग अलग ग्राउंड हैं.

जानकारी के अनुसार इस बिल में लिव इन रिलेशनशिप का डिक्लेरेशन जरूरी होगा, ये एक सेल्फ डिक्लेरेशन की तरह होगा जिसका एक वैधानिक फॉर्मेट होगा. बताया जा रहा है कि ड्राफ्ट में नौकरीशुदा बेटे की मौत पर पत्नी को मिलने वाले मुआवजे में वृद्ध माता-पिता के भरण पोषण की जिम्मेदारी की बात कही गई है.

Back to top button