UNCATEGORIZED

यहां ठंड में भगवान को पहनाए जा रहे गरम कपड़े और हीटर से दी जा रही गर्मी

सीहोर,एमपी मीडिया पॉइंट

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सीहोर (Sehore) जिले में कड़ाके की ठंड (Extreme Winter) पड़ रही है. ठंड में आपने इंसानों को गर्म कपड़ों से बचाव करते तो खूब देखा होगा, लेकिन यहां भगवानों की तस्वीरों और मूर्तियों पर भी इस ठंड के मौसम में इंसानों की तरह न केवल गर्म कपड़े पहनाए जा रहे हैं बल्कि उनके सामने हीटर रखकर उन्हें गर्म तापमान में लगातार रखा भी जा रहा है.

इतना ही नहीं भोग भी गर्म तासीर के व्यंजनों से लगाया जा रहा है, ताकि भगवान को कहीं ठंड अपनी चपेट में न ले ले. इन दिनों शीतलहर से हर कोई कपकपा रहा है. ऐसे में मंदिरों में विराजे भगवान को भी ठंड से बचाने का प्रयास किया जा रहा है. सीहोर के नरेंद्र नगर में बने स्वामी नारायण संप्रदाय के स्वामी नारायण मंदिर में इन दिनों मंदिर के गर्भ गृह में विराजे भगवान कृष्ण और राधा समेत सभी भगवानों की प्रतिमा को गर्म और ऊनी वस्त्रों से ढका जा रहा है. सिर पर ऊन की टोपी, तन पर गर्म शॉल के साथ-साथ ही उनके सामने हीटर रखकर उन्हें गर्म रखने की कोशिश की जा रही है.

यहां आने वाले भक्त मानते हैं कि भगवान के प्रति यह संवेदनशीलता अपने आप में बहुत ही अलौकिक है और यह मन को प्रसन्न कर देती है. भगवान के प्रति संवेदनाओं की कुछ यही बानगी सीहोर के प्रसिद्ध और एतिहासिक सिद्धिविनायक गणेश मंदिर में नजर आती है, जहां ठंड से बचाने के लिए भगवान को हर शाम कंबल से ढका जाता है. जितने भी भगवान इन मंदिर में विराजे हैं उन्हें इसी प्रकार गर्म वस्त्रों से ढका जा रहा है, ताकि भगवान को शीत ऋतु से बचाया जा सके।

Related Articles

error: Content is protected !!
Close