राष्ट्रीयहादसा

पश्चिम बंगाल में ट्रेन दुर्घटना , 6 व्यक्तियों की मौत, 60 से अधिक घायल, रेस्क्यू आपरेशन जारी…

हादसा

पश्चिम बंगाल में ट्रेन दुर्घटना,
4 डब्बे पटरी से उतरे,
06 व्यक्तियों की मौत ,
05 दर्जन से अधिक घायल..

जलपाईगुड़ी,
एमपी मीडिया पॉइंट , डेस्क

जानकारी अनुसार बीकानेर- गुवाहाटी एक्सप्रेस बंगाल के उत्तरी भाग में मैनागुरी के पास डोमोहानी के नजदीक पटरी से उतर गई। ट्रेन पटना से गुवाहाटी जा रही थी।

हादसे में फिलहाल 06 लोगों की मौत और 60 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है साथ ही बचाव एवं राहत कार्य जारी है।
यह हादसा मेनागुड़ी के पास शाम पांच बजकर पांच मिनट पर हुआ, हादसे के कारण का अभी पता नहीं चल सकता है।
स्थानीय प्रशासन और स्थानीय लोगों की मदद से बचाव और राहत कार्य पहुंचाया जा रहा है। हादसे को लेकर रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जो 8134054999 है। इसके अलावा APDJ के कंट्रोल रुम का हॉटलॉइन नंबर है: रेलवे : 050 34666, BSNL : 03564 255190। लोग इन नंबर पर कॉल कर अपने परिजनों के बारे में पता कर सकते हैं।

हादसे में ट्रेन संख्या 15633 (बीकानेर-न्यू जलपाईगुड़ी) एक्सप्रेस की 12 बोगियां क्षतिग्रस्त हुई हैं। आसपास के अस्पतालों में व्यवस्था की जा रही है। स्थानीय लोग घायलों को ट्रेन की बोगियों से बाहर निकाल रहे हैं। भारतीय रेलवे ने बयान जारी करते हुए कहा कि गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस आज शाम करीब पांच बजे पटरी से उतर गई। 12 कोच प्रभावित हुए हैं। डीआरएम और एडीआरएम दुर्घटना राहत ट्रेन और मेडिकल वैन के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। अंधेरा होने की वजह से यहां जनरेटर भी मंगवाए गए।

4 कोच पटरी से उतर गए , आसपास के इलाके से रेसक्यू ट्रेन को भी भेजा गया है जो लोगों को ऊधर से रेस्क्यू करेगी। इसके अलावा कटिहार से भी एक ट्रेन को भेजा गया है जहां से करीब 4 घंटे यहां पहुंचने में लगते हैं। इस बीच पीएम मोदी ने हादसे को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री से बात की है।
बचाव और राहत कार्य इसलिए भी चुनौतीपूर्ण है क्योंकि बोगियों की खिड़कियों से बाहर निकालने में दिक्कत हो रही है। पुलिस प्रशासन के अनुसार 15 घायलों को अस्पताल भेजा गया।अंधेरा होने की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में कुछ दिक्कतें जरुर आईं ,हालांकि दुर्घटना स्थल पर रोशनी के हर संभव इंतजाम किए गए।

मृतकों को 5 लाख रुपये मुआवजा का ऐलान

रेल मंत्री ने कहा है कि वह खुद इस घटना पर नजर बनाये हुए हैं. तेजी से राहत एवं बचाव अभियान चलाने के निर्देश दिये गये हैं. वह खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुर्घटना के बारे में जानकारी दी है. रेल मंत्री ने ऐलान किया है कि दुर्घटना में मारे गये लोगों के निकट परिजनों को 5-5 लाख रुपये दिये जायेंगे. वहीं, गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख रुपये और सामान्य रूप से घायल लोगों को 25-25 हजार रुपये दिये जायेंगे. बताया गया है कि राहत एवं बचाव अभियान दल ने अब तक 40 लोगों को सुरक्षित निकाला है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close