मध्यप्रदेश

क्या इंदौर में आ गई कोरोना की तीसरी लहर एक हफ्ते में आए 57 केस और अब 1 दिन में आ गए 55 केस

इंदौर कोरोना अपडेट

इंदौर,एमपी मीडिया पॉइंट

शहर में हर दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है। बुधवार को कोरोना के 55 नए संक्रमित मिले। इस दिन कुल 7233 सैंपलों की जांच की गई। स्वस्थ होने के बाद 11 मरीज डिस्चार्ज किए गए। अब सक्रिय मरीजों की संख्या 211 हो गई। अब तक कुल 31 लाख 22 हजार 756 सैंपलों की जांच की गई। इनमें से 1 लाख 53 हजार 686 सैंपल पाजिटिव आए हैं।

मध्य प्रदेश में कोरोना का हर दूसरा मरीज इंदौर का

कोरोना का प्रकोप एक बार फिर बढ़ने लगा है। चिंता की बात है 28 दिसंबर तक प्रदेश में मिले 307 सक्रिय मरीजों में से 167 अकेले इंदौर के थे यानी प्रदेश में मिलने वाले हर 10 संक्रमितों में से छह इंदौर के हैं। विशेषज्ञों के अनुसार यह मौसम वायरस के लिए अनुकूल है। इसलिए जरूरी है कि कोरोना प्रोटोकाल का पूरा पालन किया जाए। बाजार में लगातार बढ़ रही भीड़ और मास्क को लेकर बरती जा रही लापरवाही का प्रभाव है कि कुछ दिन पहले तक शहर में जहां इक्का- दुक्का संक्रमित मिल रहे थे, वहीं अब यह संख्या पांच दर्जन के करीब पहुंच गई है। शासकीय एमआरटीबी अस्पताल में फिलहाल 211 मरीज भर्ती हैं। निजी अस्पतालों में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

संक्रमण दर की बात करें तो सात दिन के भीतर शहर की कोरोना संक्रमण दर में चार गुना बढ़ोतरी हुई है। उल्लेखनीय है कि इंदौर जिले में अब तक 31लाख 22 हजार 757 नमूनों की जांच की गई। इसमें से 1 लाख 53 हजार 686 नमूने पाजिटिव पाए गए। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 1395 मरीजों की कोरोना से मौत हुई है। अब तक 8 मरीजों में ओमिक्रोन की पुष्टि हो चुकी है। बुधवार को 4968 आरटीपीसीआर और 2185 रैपिड एंटीजन टेस्ट किए गए।

मरीजों की स्थिति सामान्य : लगातार चल रहे टीकाकरण का प्रभाव है कि कोरोना के अधिकांश मरीजों में कोई गंभीर लक्षण नहीं हैं। एमआरटीबी अस्पताल प्रभारी डा.सलिल भार्गव के अनुसार अस्पताल में भर्ती सभी मरीजों की स्थिति सामान्य है। एक भी मरीज को आक्सीजन की जरूरत अब तक नहीं पड़ी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close