सीहोर

सडक़,शमशान सहित सुविधा,मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे ग्रामीण

इछावर न्यूज़

विजय मालवीय
इछावर,एमपी मीडिया पॉइंट

इछावर जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत नयापुरा से लगभग 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित दातार नगर जो ग्राम पंचायत नयापुरा में आता है।
लेकिन 300 लोगों की आबादी वाले इस मोहल्ले में आज भी मूलभूत सुविधाओं से मोहल्ले निवासी तरस रहे हैं।

मृत्यु के बाद शव को 4 किलोमीटर दूर ले जाने को मजबूर ग्रामीण

ग्राम पंचायत नयापुरा अंतर्गत ग्राम दातार नगर में शमशान तक नहीं है यहां पर किसी की मृत्यु हो जाने के बाद शव को 4 किलोमीटर दूर ग्राम नयापुरा लाना पड़ता है।ग्रामीण अखिलेश वर्मा ने बताया कि शमशान को लेकर हमने कहीं बाहर जनप्रतिनिधि सहित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को इस मामले में कई बार अवगत करा चुके हैं।इसके बाद भी अब तक समस्या जस की तस बनी हुई है। अखिलेश वर्मा ने बताया कि 4 किलोमीटर दूर नयापुरा में शव को ले जाना पड़ता है जिससे परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन बारिश के समय में समस्या बढ़ जाती है। बारिश के समय में शव को 4 किलोमीटर दूर और कीचड़ के रास्ते से ले जाना मुसीबतों का कारण बन जाता है। इतनी समस्याओं के बाद भी इस और पंचायत के कर्मचारियों का ध्यान नहीं है।

सडक तक नहीं ग्राम में जाने के लिए

ग्राम नयापुरा से दातार नगर की दूरी लगभग 4 किलोमीटर की दूरी पर है। लेकिन यहाँ सडक़ की मूलभूत सुविधा भी आज तक शासन से नहीं मिल पाई है। ग्रामीण कोशल्ल्या बाई ने बताया कि पुलिस,एंबुलेंस तथा जननी एक्सप्रेस वाहन भी पथरीले रास्तों के कारण गांव तक नहीं पहुंच पाते। ऐसे में यहां के ग्रामीण चारपाई या कंधे पर उठाकर मरीजों को मुख्य मार्ग तक लेकर आते हैं जिसके बाद वाहनों से इलाज के लिए जाते हैं।
अधिकारियों ने अबतक नहीं ली सुध ग्रामीणों ने बताया कि इस समस्या को लेकर पिछले कई वर्षों से वह ग्राम पंचायत सरपंच तथा चुनाव के समय पहुंचने वाले जनप्रतिनिधियों से आग्रह कर चुके हैं। लेकिन अब तक किसी ने इस समस्या को दूर करने अब तक कोई पहल नहीं की है। जिसके कारण मुश्किलों के बीच उन्हें जीवन यापन करना पड़ रहा है।

विधायक कर चुके हैं,कई बार भूमि पूजन

ग्रामीण रामबाबू वर्मा ने बताया कि पूर्व राजस्व मंत्री एवं वर्तमान विधायक करणसिंह वर्मा इस रोड का 5 से अधिक भूमि पूजन कर चुके हैं।पहले में कैबिनेट मंत्री हुआ करते थे तब भी इस रोड का भूमि पूजन करणसिंह वर्मा कर चुके हैं। लेकिन अब तक समस्या का समाधान नहीं हुआ है। ग्रामीण राजेश वर्मा का कहना है कि यहां पर शासकीय माध्यमिक स्कूल भी खोल दिया गया था लेकिन रोड की समस्या के कारण या नहीं पहुंच पा रहे थे इसके बाद 2014 के बाद स्कूल भी बंद कर दिया गया। इस पूरे मामले में ग्रामीण अखिलेश वर्मा,राजेश वर्मा,छितू वर्मा रामबाबू वर्मा,कौशल्या बाई, संजय वर्मा,सचिन वर्मा,संतोष वर्मा,लखनलाल,धीरज सिह,घासीराम,कृपाल वर्मा,आदि ग्रामीण आक्रोश व्यक्त कर रहे हैं।

——————————————-

आपके द्वारा मामला संज्ञान में आया है मामले की जांच करवाता हूं समस्या है तो निराकरण करवाया जाएगा।

विष्णुप्रसाद यादव
एसडीएम इछावर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close