UNCATEGORIZED

मप्र पंचायत चुनाव:दिसंबर में तारीखों का ऐलान कलेक्टर आज देंगे रिपोर्ट,अधिकारियों को जिम्मेदारी

भोपाल,एमपी मीडिया पॉइंट

3 दिसंबर के दोपहर 3 बजे तक प्रत्येक मतदान केन्द्र स्तर पर BLO द्वारा दावे आपत्ति प्राप्त किये जायेंगे और 4 दिसंबर तक इनका निराकण किया जायेगा।फिर 6 दिसंबर 2021 को फोटोयुक्त मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी।

पंचायत चुनाव

6 दिसंबर के बाद कभी भी मध्य प्रदेश में पंचायत चुनावों की आचार संहिता और तारीखों का ऐलान किया जा सकता है।आज मंगलवार 30 नवंबर 2021 को सभी कलेक्टर पंचायतों के पदों और उनके आरक्षण की जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग आयुक्त को सौंपेंगे और वही वर्ष 2014 की स्थिति में मतदाताओं की प्रारंभिक सूची का प्रकाशन 29 नवंबर को कर दिया गया है और 3 दिसंबर के दोपहर 3 बजे तक प्रत्येक मतदान केन्द्र स्तर पर BLO द्वारा दावे आपत्ति प्राप्त किये जायेंगे और 4 दिसंबर तक इनका निराकण किया जायेगा।फिर 6 दिसंबर 2021 को फोटोयुक्त मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी।

संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अनुसार 5 दिसंबर तक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा निराकृत दावा आपत्ति आवेदन पत्रों की ERMS, में प्रविष्टि, दावे आपत्ति की चैकलिस्ट तैयार करना और चैकलिस्ट की जांच कर त्रुटि सुधार उपरांत वेण्डर को वापस करने की कार्यवाही की जायेगी। 5 दिसंबर को ही रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं वेण्डर द्वारा फोटोयुक्त और फोटोरहित अंतिम मतदाता सूची जनरेट कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा फोटोरहित अंतिम मतदाता सूची को वेबसाईट पर अपलोड करने की कार्यवाही की जायेगी तथा वेण्डर फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची को मुद्रित कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध करायेगा। रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा 6 दिसंबर 2021 को फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची का ग्राम पंचायत तथा अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन किया जायेगा,अंतिम मतदाता सूची की फोटोरहित CD विक्रय के लिए उपलब्ध कराई जायेगी और फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची के सार्वजनिक प्रकाशन का प्रमाणपत्र स्कैन कर अपलोड करने की कार्यवाही की जायेगी।

अधिकारियों की नियुक्ति

अलिराजपुर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प ने आगामी पंचायत चुनाव 2021-22 को देखते हुए शराब बिक्री पर प्रतिबंध के लिए नोडल अधिकारी जिला आबकारी अधिकारी अलीराजपुर ब्रजेन्द्र कोरी, मतदान दलों के प्रशिक्षण के लिए नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर सुश्री किरण आंजना, सहायक नोडल अधिकारी प्राचार्य शासकीय महाविद्यालय अलीराजपुर, मतदान सामग्री वितरण एवं वापसी कार्य के लिए नोडल अधिकारी जिला परियोजना समन्वयक अलीराजपुर के एम द्विवेदी , सहायक नोडल अधिकारी अधीक्षक भू-अभिलेख अलीराजपुर सतीश व्यास को नियुक्त किया है।

वोटर ऐसे जोड़े अपना नाम

वोटर हेल्पलाईन मोबाईल एप अपने मोबाईल में गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर ऑनलाईन फॉर्म भरा जा सकता है। इसी प्रकार निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केन्द्र के बीएलओ के लिये मोबाईल एप तैयार किया गया है। आप जिस गली, मोहल्ले, ग्राम एवं नगर में निवास कर रहे हैं, उस क्षेत्र के नजदीकी मतदान केन्द्र का पता लगाकर बीएलओ से इस मोबाईल एप के माध्यम से भी ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। इसी प्रकार एनएसवीपी पोर्टल के माध्यम से भी ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close