सीहोर

वृक्ष से ही आपके कक्ष सुरक्षित हैं …

सीहोर (मध्यप्रदेश) से मनीषा शाह की एमपी मीडिया पॉइंट के लिए खास रिपोर्ट

सीहोर (मध्यप्रदेश) से मनीषा शाह की एमपी मीडिया पॉइंट के लिए खास रिपोर्ट

वृक्ष जो हमें शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करते हैं | हमारे जीवन यापन के लिए आहार प्रदान करते हैं | वृक्ष ही बादलों को आकर्षित कर पृथ्वी पर जल वृष्टि के लिए माध्यम बनते हैं | केवल इतना ही नहीं वृक्ष परमात्मा की पृथ्वी पर वह अनमोल कृति है जो एक थके हारे व्यक्ति को कुछ पल के लिए अपनी छांव में आरम प्रदान करता है |
विश्व प्रसिद्ध कवि जोइस किलमर अपनी रचना ” ट्री ” मे यह कहते हैं कि वृक्ष स्वयं में एक कविता है। जो भगवान को हर दिन देखती है, और उसके पत्ते मानो हाथों से इबादत करते हुए भक्तों की तरह प्रतीत होते हैं।
आज जब हम हर तरह के भौतिक विकास की तरफ बढ़ रहे हैं, और प
बढ़ना भी चाहिए परंतु भौतिक विकास को पाने की इच्छा में कहीं ना कहीं प्रकृति की ओर अनदेखी कर रहे हैं।
वृक्षों के आध्यात्मिक महत्व को छोड़ भी दे तो वृक्षों के गुणकारी महत्व को भी भूलते हुए आधुनिक समाज वृक्षों को अंधाधुन काट रहा है जो अत्याधिक दुखदाई है |
ऐसे समय में कुछ लोग मेरे शहर में ऐसे भी हैं जो पर्यावरण के प्रति जागरूक भी हैं एवं वृक्ष के महत्व को भी समझते हैं |
इतना ही नहीं बल्कि जन जन तक पर्यावरण के महत्व की अलख जगा रहे हैं |
रविवार अर्थात sunday का दिन था मुझे आज अपने परिवार के साथ अवसर मिला एक आत्मीय एवं सुकून प्रदान करने वाले कार्यक्रम में जाने का |
सीहोर शहर की पहचान बन चुके जागरूक एवं सक्रिय समूह जिसका नाम है|
“”टीम संडे का सकून””
जिसकी स्थापना लगभग 2 वर्ष पूर्व की गई थी। अनेक सामाजिक कार्यों के साथ ही वर्तमान समय में वृक्षारोपण को त्योहार के रूप में प्रति रविवार मनाते आ रहे हैं।
हरी टी-शर्ट पर टीम संडे का सकून लिखे हुए कार्यकर्ता पूर्ण जोश और सुकून के साथ वृक्षारोपण के इस पवित्र कार्य को आगे बढ़ा रहे हैं। कार्यक्रम में पहुंचकर ऐसा लग रहा था कि जैसे उनके अंदर स्वयं के शहर को हरा भरा एवं स्वच्छ बनाने की एक अलग ही लगन सवार है।
कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रगान के साथ हुआ।
उसके बाद दो कलाकारों ने जो संडे के सकुन टीम से ही जुड़े हुए हैं , के द्वारा देश भक्ति से लवरेज गीतों से उस समय वहां बैठे हर व्यक्ति को देश भक्ति के रंग से सराबोर कर दिया।
सम्राट अशोक ग्रुप के सदस्यों ने देशभक्ति गीतों पर अद्भुत नृत्य कन्हैया पेश किया।
सच कहो तो असली देशभक्ति भी यही है कि हम अपने पर्यावरण एवं शहर की स्वच्छता तथा सबसे महत्वपूर्ण वृक्षों का संरक्षण करें और संवर्धन करें।
यह अपने आप में बहुत ही सराहनीय तो है ही साथ में एक प्रेरक मुहिम भी है जो
” टीम संडे के सुकून” द्वारा चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत नाना माध्यम से शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इस मुहिम में अभी सीहोर के प्रवेश द्वार सैकड़ा खेड़ी मार्ग पर वृक्षारोपण किया जा रहा है जिसमें शहर के सभी नागरिकों का साथ भी मिलता जा रहा है। जिस नगर का प्रवेश द्वार हरियाली से मुस्कुरा रहा हो तो आगे भी उसे हरा भरा होने से भला कौन रोक सकता है।
आज के कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रुप में प्रमुख रूप से प्रसिद्ध कथा वाचक प्रदीप जी मिश्रा शहर के प्रसिद्ध व्यवसाई एवं समाजसेवी अखिलेश राय नगर पालिका सीहोर के सीएमओ साहब टीम संडे का सकून के सभी सदस्य एवं उनके परिवार जन पत्रकार साथी
जयंत दास वाणी, अखिलेश गुप्ता, धीरज साहू भी मौजूद रहे।
टीम के सदस्य अंकुर राठौर ने अपने कुशल संचालन से कार्यक्रम में चार चांद लगा दिए ।
अपने शब्दों को विराम देते हुए इतना ही कहूंगी कि इस प्रकार के समूह भारतवर्ष के सभी शहरों में बने एवं देश की प्रगति में अपना योगदान प्रदान करते रहे।
“”मत्स्य पुराण मे भी वर्णित है की एक वृक्ष दस पुत्रों के बराबर है”” और ईश्वर के ऐसे अद्भुत पुत्र दस गुना बढ़ते ही जांय
टीम संडे का सकून” को इस शुभ कार्य के लिए शुभकामनाएं एवं बधाई।

इंजीनियर.मनीषा शाह
सीहोर,मध्यप्रदेश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close