मध्यप्रदेशसीहोर

सीएम के गृह जिले मैं कुछ गांव ऐसे जिनमें मोबाइल नेटवर्क तक नहीं…

शिवराज राजपूत/विजय मालवीय
इछावर,एमपी मीडिया पॉइंट

जहां सारा विश्व हर काम ऑनलाइन करने की होड़ में लग गया है और इसमें भारत भी पीछे नहीं है। मगर आज भी कुछ ऐसे गाँव हैं,जहाँ तमाम असुविधाएँ आज भी अपना मुँह फैलाएं खड़ी हैं। लगभग देश के लाखों लोग 4G इंटरनेट उपयोग कर रहे हैं। लेकिन मुख्यमंत्री के गृह जिले के इन गांवों में मोबाइल नेटवर्क तक नहीं है। यानी प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया की पूरी पोल सीहोर जिले में खुल रही हैं।

इछावर तहसील मुख्यालय से लगभग 50 किलोमीटर दूर झालपीपली,बोरपानी,खजूरपानी आदि गांवों में मोबाइल को नेटवर्क तक नहीं।
ग्रामीणों का कहना है यदि फोन पर बात करनी होती है तो 5 किलोमीटर दूर कोलार डैम आना पड़ता है या पहाड़ी पर चढ़कर बात करना पड़ता है। ग्रामीणों का कहना है कि एंबुलेंस या पुलिस बुलाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। यानि मेंक इन इंडिया के तहत पूरे देश में धूम मचा रहे Jio 4G का सिम तो यहाँ तमाम लोगों के पास है, पर नेटवर्क न होने की वजह से बेकार पड़े हुए हैं। क्या कहते हैं गाँव के लोग वही ग्रामीण रामभरोस बताते हैं, हमने jio का नाम सुना तो हम 4G मोबाइल खरीद लाए ताकि हम भी इंटरनेट से देश-दुनिया से जुड़ सकें पर यहां jio सिम में कभी नेटवर्क ही नहीं आया। ऐसे में हमारे क्षेत्र के लिए यह एक शर्मनाक बात ही है। ग्रामीणों का कहना है कि पता नहीं किसी कंपनी का टावर तो हमारे गांव में खड़ा किया है लेकिन लगभग 4 वर्ष हो गए अब तक उसे चालू नहीं किया है।

ग्रामीण इमरत लाल कहते हैं कि गाँव से बाहर निकलने पर पहाड़ी पर चङो तो कभी-कभार नेटवर्क आ भी जाता है और वो भी स्पीड अच्छी नहीं होती। जो नेटवर्क कंपनी का आता है।वे भी कुछ ही कंपनी हैं। ग्रामीणों का कहना है कई वर्षों से गांव की यही स्थिति है लेकिन अब तक इस और प्रशासनिक अधिकारियों का कोई ध्यान नहीं है। जबकि इस मामले में उच्च अधिकारियों से लगाकर बड़े-बड़े नेताओं तक इस समस्या को हमने बताया है।लेकिन आश्वासन के अलावा हमें आज तक कुछ नहीं मिला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close