भोपालमध्यप्रदेश

अब समूचा मध्यप्रदेश मानसून के आगोश में, नदियां भी लेने लगी अंड़ाईयां

फर्राटेदार बारिश

मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक,
शुरु हुआ बारिश का दौर,
नदियाँ भी लेने लगी अंगड़ाईयां

भोपाल, एमपी मीडिया पॉइंट

अब पूरे प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो गया है. मौसम विभाग की तरफ से बताया गया कि अब मानसून धीरे-धीरे पूरे प्रदेश में सक्रिए हो गया है, ऐसे में प्रदेश के सभी संभागों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। बता दें इस बार मानसून ने मध्य प्रदेश में समय से एक सप्ताह पहले आमद दर्ज कराई है।

भोपाल में हुई फर्राटेदार बारिश
प्रदेश के विदिशा, पन्ना, छतरपुर, शहडोल जिलों में इसी मॉनसून के चलते बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के होशंगाबाद, शहडोल, भोपाल, ग्वालियर, चंबल संभाग के अधिकांश जिलों में मॉनसून की बारिश शुरू हो गई है।इसके अलावा भोपाल में भी फर्राटेदार-थप्पड़ेदार बारिश का दौर जारी रहा।

इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में मॉनसून समय से पहले ही सक्रिय हो चुका है. मध्य प्रदेश में 1 जून से 13 जून तक सामान्य से 144 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है. मौसम विभाग ने रीवा, अनूपपुर, खंडवा, उमरिया, कटनी, निवाडी, शिवपुरी, दतिया, ग्वालियर, देवास, शाजापुर, बुरहानपुर, इंदौर, खरगोन, उज्जैन, नीमच, मंदसौर में हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना है।
मौसम विभाग ने होशंगाबाद, हरदा, गुना, अशोकनगर, आगर, राजगढ़, विदिशा,सीहोर, दतिया, बालाघाट, छिंदवाड़ा में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जाहिर की है।

नदियां भी लेने लगी अंगड़ाईयां…
मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश की वजह से नदी नाले उफान पर है। सागर में सोन नदी, शिवपुरी में पार्वती नदी समेत कई इलाकों में नदी-नाले अभी से उफान पर आने लगे हैं. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में पूरे प्रदेश में मॉनसून के सक्रिय होने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है।

24 घंटों में इन शहरों में बारिश का अलर्ट
मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित, ग्वालियर, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, सागर, होशंगाबाद, शहरों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. इन शहरों में गरज-चमक के साथ बिजली की आशंका जताई गई है। ऐसे में मौसम विभाग ने यहां सावधानी बरतने की बात कही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close