भोपालमध्यप्रदेश

भोपाल: निर्धारित समय से एक सप्ताह पूर्व मध्यप्रदेश मे मानसून की हो सकती आमद दर्ज

मौसम विभाग का नया अनुमान

निर्धारित दिनांक से एक सप्ताह पूर्व होगी मानसून की आमद दर्ज!

भोपाल 09 जून 2021
एमपी मीडिया पॉइंट

ताजा जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश में अब मानसून अपने निर्धारित समय से एक सप्ताह पूर्व दस्तक दे सकता है। वर्तमान हालातों के मुद्देनजर मौसम का पूर्वानुमान लगाना वैज्ञानिकों के लिए अब मुश्किल काम होता जा रहा है। पहले बताया था कि मध्यप्रदेश में मानसून दिनांक 20 जून 2021 के आसपास आएगा लेकिन ताजा समाचार यह है कि मानसून अच्छी-खासी रफ्तार पकड़ तेजी से आगे बढ़ रहा है और 11-12 जून को इसके मध्यप्रदेश पहुंचने की संभावना है।

मध्यप्रदेश मौसम का पूर्वानुमान: हो सकती 12 जून को भारी बारिश

समुद्र की गतिविधियों पर लगातार नजर बनाए वैज्ञानिकों का कहना है कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में जबरदस्त हलचल मच रही है। इसी के चलते जो मानसून देरी से आया था अब वह तेजी से बढ़ रहा है। बंगाल की खाड़ी में 11 जून को कुछ इस तरह की हलचल होने की संभावना है कि दिनांक 12 जून को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित होशंगाबाद, जबलपुर और शहडोल संभाग के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

मध्य प्रदेश में मानसून की
पहली बारिश 12 से 15 जून के बीच

मौसम विभाग के विद्वानों का कहना है कि मध्य प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मानसून की पहली बारिश दिनांक 12 से 15 जून 2021 के बीच हो जाएगी। मानसून वाले बादल झारखंड, उड़ीसा और छत्तीसगढ़ के रास्ते मध्य प्रदेश के आसमान तक पहुंचेंगे। इससे पहले मौसम विभाग ने एमपी में मानसून आने की तारीख 16 जून और भोपाल में मानसून की तारीख 20 जून निर्धारित की थी जो अब बदल गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close