आयोजन

विभिन्न चर्चाओं को लेकर शांति समिति की बैठक हुई सम्पन्न

दिनेश शर्मा
आष्टा,एमपी मीडिया पॉइंट

धार्मिक त्योहारों को दृष्टिगत रखते हए स्थानीय प्रशासन, समाजसेवी, राजनेतिक, , जनप्रतिनिधियों, व पत्रकारों की उपस्थिति में शांतिसमिति की हुई बैठक। शायद पहली बार ऐसा लगा कि शांतिसमिति की बैठक अपने मूल उद्देश्य पर सार्थक दिखाई दी। वरना हमेशा शांतिसमिति की बैठक महज एक चाय पार्टी के रूप में ही जानी जाती रही है। बैठक में निर्णय होकर दिए जाने वाले निर्देश कागजो में ही सिमट कर रह जाते थे। किंतु इस बार अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, ओर पुलिस की चेतन्यता से आभास हो रहा है कि इस बार की यह शांतिसमिति कि बैठक बहुत कारगर सिध्द होगी। आष्टा थाने में आयोजित शांतिसमिति की इस बैठक में क्षेत्र के विधायक रूगनाथ सिह मालवीय, व अन्य प्रमुख जनप्रतिनिधि मंचासीन रहे ।
बैठक में आगामी धार्मिक त्यौहार होली को परम्परागत रूप से मनाने के लिए नगरपालिका को निर्देशित किया कि शहर में सभी चिन्हित स्थानों पर पानी के टैंकर, खड़े किए जावे, पूरे समय पानी की पर्याप्त व्यवस्था रहे, चाहे आवश्यकता पड़ने पर ओर टैंकर किराये से ही क़यो न लेना पड़े ।होली के समय पूरे 5 दिन नल लाइन से पानी की सप्लाई रोजाना दोनो समय की जावे । होली दहन के पूर्व दिवस शहर में लगभग 200 स्थानों पर होलिका दहन होती है। सभी स्थानों पर  होलिका पूजन के समय सभी स्थानों पर लाइट व्यवस्था , चिन्हित स्थानों पर मिट्टी डलवाने ओर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई। नगर में सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जावे ।
शितलासप्तमी को मन्दिर के आसपास सफाई, व लाइट व्यवस्था एक दिन पूर्व से पर्याप्त की जावे । जिससे कि रात्रि 12 बजे बाद से ही शहर की महिलाओं को मन्दिर जाने में असुविधा न हो। वही शिवरात्रि को शहर के प्राचीन शंकर मन्दिर तक जाने के रास्ते पर सफाई व आवागमन का रास्ता सुलभ किया जावे ।रास्ते पर खड़ी बेतरतीब गाड़ियों को हटाया जावे। नपा की लापरवाही की खुली पोल
बैठक के दौरान समाजसेवी अनोखीलाल खंडेलवाल सहित अनेक लोगो ने नपा पर कचरा गाड़ियों, के नाम पर हो रहे भारी भ्रस्टाचार, का आरोप खुले रूप में लगाया। शहर के पेशाब घरों को जहाँ बेवजह तोड़ दिए गए वही नए पेशाब घर आज तक भी नही रखे गए । इसके पीछे क़्या कारण है सभी ने जानने का प्रयास किया किन्तु जिम्मेदार माकूल जवाब नही दे सके। सिकन्दर बाजार स्थित पुलिस चौकी का काम क़यो रुका ? यह बात भी चर्चा में आई ।
बैठक में उपस्थित मुस्लिम समाज के प्रबुद्धजनों ने बताया कि 28 मार्च को बड़ा त्यौहार शबे बारात है , इस दिन रात को सभी समाज जन कब्रस्तानो पर जाते है , इसलिए कब्रस्तानो पर लाइट व्यवस्था करायी जावे । बैठक में अनुविभागीय अधिकारी विजयमण्डलोई ने बार बार बैठक जे माध्यम से कोविड 19 का टीका लगवाने की अपील की ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close